Not known Facts About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



पायरिया होने पर हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर मसूड़ों पर मालिश करने से लाभ मिलता है। मसूड़ों पर मालिश करने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करे आपको फायदा होगा।

हल्दी एक ऐसा तत्व है जो न सिर्फ शरीर के लिए लाभदायक है, बल्कि ऊर्जा तंत्र के लिए भी कारगर है। यह रक्त, शरीर और ऊर्जा तंत्र में एक खास शुद्धिकरण प्रक्रिया लाता है। आप बाहर से भी इसे शुद्धिकरण के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ एक चुटकी हल्दी लेकर उसे बाल्टी भर पानी में डालकर वह पानी अपने शरीर पर उड़ेलें। आप देखेंगे कि इससे शरीर ऊर्जावान और कांतिमय हो जाएगा। हल्दी के नियमित सेवन से रक्त शुद्ध रहता है और रक्ता का रसायन एक संतुलन में रहता है। यह रक्त का शुद्धिकरण करता है और आपकी ऊर्जा में एक चमक लाता है।

• आग या गरम चीज के जलने पर भी हल्दी का उपयोग किया जाता है । अगर हमारा हाथ जल जाता है या आग की चपेट में आ जाता है या किसी गरम चीज की वजह से जल जाता है, तो हल्दी एक चम्मच और एक चम्मच एलोवेरा का जेल लेकर उसका पेस्ट बनाकर जहां पर जलने के निशान हैं, वहां पर यह पेस्ट लगाकर सूखने दें । आपकी त्वचा के दाग चले जाएंगे ।

पेट दर्द होने पर भी हल्दी का सेवन करने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधी चम्मच हल्दी मिलाकर पी लें, तुरंत आराम मिलेगा। पाचन की समस्या होने पर जब हल्दी का सेवन कच्चे तौर पर किया जाता है तो इससे पाचन तंत्र सुधरता है। हल्दी के प्रमुख घटक पित्त का उत्पादन करने के लिए पित्ताशय की थैली को उत्तेजित करते हैं, तुरंत पाचन तंत्र को सही करते हैं। इसे सूजन और गैस के लक्षणों को भी कम करने के लिए जाना जाता है।

किसी की मृत्यु के बाद उसके लिये की जाने वाली क्रियायें क्यों महत्वपूर्ण हैं? ये सिर्फ मानसिक सांत्वना के लिये नहीं हैं, बल्कि मानवीय प्रणाली के काम करने के तरीके की एक गहरी समझ की वजह से बनी हैं। सद्‌गुरु समझा रहे हैं कि कैसे मृत्यु के बाद की क्रियायें मृत व्यक्ति और जीवित लोगों के लिये भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

शहद सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं यदि शहद के साथ हींग का सेवन खाली पेट किया जाए तो सेहत को कई तरीकों से फायदा हो सकता है.

चाय में विशेष घटक जैसे कि पॉलीफेनोल्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं, लेकिन प्रभावी होने के लिए इन बायोएक्टिव यौगिकों की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता हो सकती है.

हल्दी और करक्यूमिन का सेवन करना फायदेमंद ही होता है लेकिन यह कुछ मामलों में नुकसानदायक भी हो सकती है। ज्यादा मात्रा में हल्दी लेने से संभावित जोखिम हो सकते है।

खांसी ठीक करने के घरेलु उपाय और रामबाण इलाज

इससे आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा और आपका दिल भी सलामत रहेगा.

सालों से हल्दी का प्रयोग इसके चिकित्सीय गुणों के लिए होता चला आ रहा है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इसे खास बनाते हैं। नियमित रूप से read more हल्दी, पानी, नींबू और शहद का सेवन तमाम स्वास्थ्य समस्याओं का एक उचित निदान हो सकता है। चलिए जानते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

इन गोलियों को दर्द देने वाले दांतों के नीचे रख लें और दबा लें इससे दांत का दर्द ठीक हो जाता है।

पेट में गैस आदि परेशानियाँ भी पाचकाग्नि के मंद पड़ जाने के कारण होती है जो पाचन तंत्र को भी बिगाड़ देती है। हल्दी में उष्ण गुण होने के कारण यह पाचकाग्नि को बढ़ा कर पाचन तंत्र को स्वस्थ करने में मदद करती है, जिससे गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

हलदी की तासीर गर्म होती है यह हमे शक्ति देती है और निरोग रखती है।इसके सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और रोग लम्बे समय तक पास नही रहता।

Report this wiki page